अनलॉक-3 की गाइडलाइन जारी, जिम खुलेंगे,जानिए क्या खुलेगा क्या बंद रहेगा?

अपना एनसीआर होमपेज स्लाइडर

नई दिल्ली: केंद्रीय गृहमंत्रालय ने अनलॉ3 के लिए गाइडलाइन जारी कर दी है. इस नई गाइडलाइन में रात के दौरान आवाजाही पर लगे प्रतिबंध को हटा दिया है. नए निर्देशों के मुताबिक योग संस्थान और जिम को खोलने की अनुमति होगी. 5 अग्सत 2020 से इन्हें खोलने की अनुमति होगी. लेकिन सामाजिक, राजनीतिक,  खेल, मनोरंजन, अकादमिक, सांस्कृतिक, और भीड़ जमा करने वाले धार्मिक कार्यक्रमों पर रोक जारी रहेगी.  आइये जानते हैं अनलॉक-3 में क्‍या मिली हैं राहतें और किन पर जारी रहेंगी पाबंदियां ।

अभी इन पर पाबंद रहेगी

1- स्कूल कॉलेज और अन्य सिक्षण संस्थान 31 अगस्त 2020 तक बंद रहेंगे.

2- मेट्रो रेल अभी बंद रहेगी.

3-सिनेमा हॉल, स्विमिंग पूल, थियेटर, बार, ऑडिटोरियम, एंटरटेनमेंट पार्क को खोलने की अनुमति इस बार भी नहीं

4- कंटनेमेंट जोनों में पूर्व की तरह ही लॉकडाउन जारी रहेगा.

5-सामाजिक, धार्मिक, राजनीतिक, सांस्कृतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों, रैलियों और कार्यक्रमों पर पाबंदी रहेगी.

इन्हें मिली इजाजत

1- सरकार की ओर से जारी नई गाइडलाइन में रात के कर्फ्यू को हटा दिया गया है यानी अब रात में लोगों के आवागमन पर पाबंदी नहीं रहेगी.

2- 5 अगस्त से योग संस्थान, जिम खोलने की मंजूरी दी गई है। हालांकि इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग सहित दूसरे एहतियात का पालन करना होगा.

3- स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रमों को सामाजिक दूरी एवं अन्य स्वास्थ्य प्रोटोकॉल के अनुपालन के साथ इजाजत दी गई है, इस बारे में स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय द्वारा 21 जुलाई को जारी निर्देशों का पालन कराना होगा.

4- पहले की तरह ही इस बार भी वंदे भारत मिशन के तहत इंटरनेशनल एयर ट्रैवल को मंजूरी दी गई है, यही नहीं सरकार की ओर से विशेष विमानों के आवागमन को मंजूरी होगी।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *