आत्मनिर्भर भारत के लिए गृहमंत्रालय का बड़ा फैसला

अपना एनसीआर होमपेज स्लाइडर

दिल्ली : केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीनों में अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी. गृह मंत्रालय ने बुधवार को इस संदर्भ में फैसला लिया. गृह मंत्रालय की तरफ से यह फैसला मंगलवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से स्‍वदेशी चीजों को बढ़ावा देने की बात कहने के बाद लिया गया है. जानकारी के मुताबिक, आज गृह मंत्रालय ने यह निर्णय लिया है कि सभी CAPF की कैंटीनों पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी.

1 जून से लागू होगा फैसला

गृह मंत्रालय की ओर से लिया गया यह फैसला 1 जून 2020 से देशभर की सभी CAPF कैंटीनों पर लागू हो जाएगा. बताया जाता है कि सरकार के इस फैसले से स्‍वदेशी उत्‍पादों का उपयोग काफी बढ़ जाएगा. सरकार के इस फैसले से स्‍वदेशी उत्‍पादों का उपयोग काफी बढ़ जाएगा. रिपोर्टों के मुताबिक इससे लगभग 10 लाख CAPF कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी उत्‍पादों का उपयोग करेंगे.

गृहमंत्री ने किया ट्विट

गृहमंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, “मैं देश की जनता से भी अपील करता हूं कि आप देश में बने उत्पादों को अधिक से अधिक उपयोग में लायें व अन्य लोगों को भी इसके प्रति प्रोत्साहित करें. हर भारतीय अगर भारत में बने उत्पादों (स्वदेशी) का उपयोग करने का संकल्प ले तो पांच वर्षों में देश का लोकतंत्र आत्मनिर्भर बन सकता है.”

 

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *