1 मई से लगेगी युवाओं को वैक्सीन, लेकिन करना होगा ये काम…

अन्य जिले अपना लखनऊ होमपेज स्लाइडर

दिल्ली: कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच केंद्र सरकार ने 1 मई से 18 वर्ष से अधिक आयु वालों को वैक्सीन लगाने का फैसला किया है. अभी देश में 45 साल से अधिक उम्र को लोगों को वैक्सीन लग रही है. वहीं 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के टीका लगवाने के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने कहा है कि इस उम्र के लोग टीका लगवाने के लिए 24 अप्रैल से कोविन ऐप पर अपना रजिस्ट्रेशन करा सकेंगे. 18 साल से अधिक उम्र वाले लोगों के लिए 1 मई से वैक्सीनेशन शुरू होगा।

अपने शहर में कहां टीका कहां लगवा सकते हैं?
वैक्सीनेशन में सरकारी हेल्‍थ सेंटर्स के साथ-साथ प्राइवेट हॉस्पिटल्स भी शामिल किए गए हैं. यानी टीका लगवाने वालों के पास अपनी पसंद के सेंटर पर टीका लगवाने का विकल्‍प होगा ।

कोरोना वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍टर कैसे करें?
रजिस्‍ट्रेशन कराने के तीन तरीके हैं. आप ऐडवांस में सेल्‍फ रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं. इसके अलावा ऑन द स्‍पॉट जाकर रजिस्‍टर कराने का भी विकल्‍प है. तीसरे विकल्‍प में सरकार खुद आपसे वैक्‍सीन के लिए संपर्क करेगी।
ऐडवांस सेल्‍फ-रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप टीकाकरण के योग्‍य हैं तो Co-WIN ऐप डाउनलोड कर खुद को रजिस्‍टर कर सकते हैं. इसके अलावा आरोग्‍य सेतु पर भी रजिस्‍टर किया जा सकता है. Co-WIN की वेबसाइट cowin.gov.in पर भी रजिस्‍ट्रेशन करा सकते हैं। तरीका इस प्रकार है:

ऐप या वेबसाइट पर जाएं।
अपना मोबाइल नंबर डालें। एक OTP जाएगा।
OTP डाल कर अपना अकाउंट बनाएं।
नाम, उम्र, लिंग भरें और एक पहचान पत्र अपलोड करें।
टीकाकरण केंद्र और तारीख चुनें।
एक मोबाइल नंबर के जरिए 4 अपॉइंटमेंट्स ली जा सकती हैं।
ऑन-साइट रजिस्‍ट्रेशन: अगर आप सेल्‍फ-रजिस्‍टर नहीं करा सकते तो नजदीकी कोविड टीकाकरण केंद्र पर जा सकते हैं. वहां आप खुद को रजिस्‍टर करा सकते हैं. एक वैध पहचान पत्र और को-मॉर्बिडिटी का सर्टिफिकेट (अगर लागू है तो) ले जाना न भूलें।

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *