सीएम योगी की राह पर गृहमंत्री अमित शाह, दंगाइयों से वसूलेंगे एक-एक पाई

अपना एनसीआर अपना लखनऊ होमपेज स्लाइडर

नई दिल्ली : संसद में गृहमंत्री अमित शाह ने बताया की दिल्ली में हुई हिंसा को लेकर वो सख्त कदम उठाने जा रहे है, इसके लिए दिल्ली पुलिस, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के फॉर्मूले पर चलते हुए हिंसा के दौरान सार्वजनिक और निजी संपत्ति को नुकसान पहुंचाने वाले दंगाइयों से जुर्माना वसूल करने की तैयारी कर रही है.

संपत्ति कुर्क की जाएगी

पुलिस का कहना है कि अगर दंगाईयों ने जुर्माना नहीं दिया तो उनकी संपत्ति कुर्क की जाएगी. पुलिस ने इसके लिए उच्च न्यायालय से एक क्लेम कमिश्नर नियुक्ति करने की गुजारिश भी की है. हिंसा के दौरान दर्जनों वाहनों, घरों और दुकानों को आग के हवाले कर दिया गया था. सरकारी और निजी संपत्तियों को भी तोड़फोड़ कर नुकसान पहुंचाया गया था. पुलिस तकनीकी समिति, तस्वीर, ड्रोन कैमरों से मिले ब्योरे व सार्वजनिक संपत्ति को नुकसान के आधार पर वसूली शुरू करेगी.

पहले होगा नुकसान का आंकलन

एसआईटी और स्थानीय पुलिस को नगर निगम अधिकारियों के साथ मिलकर नुकसान का ब्योरा जुटाने को कहा गया है.जांच रिपोर्ट तकनीकी समिति के सामने रखी जाएगी जो नुकसान का आकलन करेगी. इसके बाद क्लेम कमिश्नर के निर्देश पर वसूली शुरू होगी. शुरुआती अनुमान के मुताबिक करीब दो सौ से ज्यादा सरकारी व निजी संपत्तियों को आगजनी और तोड़फोड़ कर नुकसान पहुंचाया गया होगा. माना जा रहा है कि इसमें करोड़ों की संपत्ति नष्ट हुई है. जलाए गए वाहनों की संख्या अलग है. पुलिस ने अब तक 179 लोगों को गिरफ्तार किया है.

 

 

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *