क्या आप भी हैं गंजापन और बालों से परेशान, ये 5 चीजें हैं सॉलिड समाधान

अन्य जिले अपनी सेहत होमपेज स्लाइडर

नई दिल्ली: मौजूदा समय में बाल झड़ना एक आम समस्या है, सर्दी और बरसात में तो ये समस्या और बढ़ जाती है. इन मौसम में अगर बालों की सही से देखभाल ना की जाए तो बालों में डैंड्रफ, दो मुहे बाल, बालों में रुखापन हो जाता है. इन तमाम समस्याओं से बाल झडते हैं और जिससे गंजापन हो जाता है. इन तमाम समस्याओं से निजात पाने के लिए लोग मार्केट से महंगे तेल-शैंपू और प्रोडक्ट का इस्तेमाल करते हैं, लेकिन उसके बाद भी बालों की समस्या दूर नहीं होती है. लेकिन तमाम महंगे-महंगे शैम्पू और प्रोडक्ट के बजाए अगर आप इन 5 चीजों को अपने खान-पान में शामिल कर लें तो बालों में समस्या से निजात मिल सकता है ।

1- अखरोट
अखरोट बालों को सेहतमंद रखने में मदद करता है, क्योंकि, अखरोट में ओमेगा-3 फैटी ऐसिड, विटामिन-ई और बायोटीन नाम का प्रोटीन होता है ।

2- शिमला मिर्च
शिमला मिर्च विटामिन-सी से भरपूर होती है, शिमला मिर्च में कई ऐसे पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बालों की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं ।

3- मटर
मटर में मौजूद आयरन, जिंक और विटामिन-बी पाया जाता है जो बालों की सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है ।

4- सूरजमुखी के बीज
सूरजमुखी के बीज में विटामिन ई पाया जाता है, इसका इस्तेमाल करने से खून का प्रवाह बढ़ता है और इससे आपके बाल लंबे और चमकदार बन सकते हैं ।

5- खट्टे फल
खट्टे फलों जैसे संतरा, अंगूर, नींबू में विटामिन सी भरपूर मात्रा होती है, इन फलों का नियमित सेवन बालों को मजबूत और चमकदार बनाने में मदद कर सकता है ।

1 thought on “क्या आप भी हैं गंजापन और बालों से परेशान, ये 5 चीजें हैं सॉलिड समाधान

प्रातिक्रिया दे

आपका ईमेल पता प्रकाशित नहीं किया जाएगा. आवश्यक फ़ील्ड चिह्नित हैं *